दिल्ली में होटलों से लेकर मेट्रो तक सुरक्षा हाई

नई दिल्ली : आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कुछ आतंकवादी दिल्ली समेत देश के महानगरों में कुछ बड़ा करने की फिराक में हैं। इसमें दिल्ली के अलावा मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नै और बेंगलुरू शामिल हैं। खुफिया एजेंसियों से इस तरह का इनपुट मिलने के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल अलर्ट मोड पर आ गई है। दिल्ली के तमाम गेस्ट हाउसों और होटलों की जांच शुरू कर दी गई है। इनमें से कुछ के बारे में सेल को जैसे ही यह जानकारी मिली कि यहां कोई खतरनाक शख्स रुका हुआ है। बिना समय गवाएं वहां की जांच की गई। फिलहाल अभी तक सेल के हाथ कोई आतंकवादी नहीं लगा है, लेकिन शक है कि दिल्ली में कुछ आतंकवादी घुस चुके हैं।
हमले को अंजाम देने के बाद इस संगठन के आतंकवादी अभी चुप नहीं बैठे हैं। बताया जा रहा है कि यह संगठन इससे भी कुछ बड़ा करने की फिराक में है। खासतौर से देश की राजधानी दिल्ली इनके निशाने पर पहले नंबर पर हो सकती है। इसके लिए स्पेशल सेल ने अपने तमाम खुफिया तंत्र ऐक्टिव मोड पर लाकर उनसे इनपुट लेना शुरू कर दिया है। दूसरी ओर दिल्ली के तमाम होटलों और गेस्ट हाउसों में चेक-इन कर चुके या चेक-इन करने वालों की पहचान साबित करने वाले दस्तावेजों की जांच करने के साथ ही संदिग्ध आदमियों से पूछताछ भी शुरू कर दी गई है।
सूत्रों का कहना है कि शक है कि आतंकवादी किसी मॉल, मल्टीप्लेक्स, रेलवे स्टेशन या फिर बस अड्डे वगैरह को अपना निशाना बना सकते हैं। इसके अलावा आईजीआई एयरपोर्ट के अंदर या बाहर भी किसी तरह का हमला, जिसमें बम धमाका या फिर फायरिंग करते हुए भाग जाना भी शामिल हो सकता है। दिल्ली के भीड़भाड़ वाले बाजार, जिनमें चांदनी चौक, सदर बाजार, करोलबाग और चावड़ी बाजार वगैरह पर भी नजर रखनी शुरू कर दी गई है। पहाड़गंज, करोलबाग और महिपालपुर के तमाम गेस्ट हाउस में जांच करने के साथ ही इनके ऊपर निगरानी शुरू कर दी गई है।
बताया जाता है कि खुफिया एजेंसियों ने कुछ संदिग्धों के बारे में भी जानकारी दी है। इसके लिए दिल्ली पुलिस एनसीआर पुलिस के संपर्क में भी है। दिल्ली, यूपी और हरियाणा पुलिस आपस में तालमेल बनाकर आतंकवाद के खिलाफ खोले गए मोर्चे पर काम कर रहे हैं। स्पेशल सेल ने अपने साइबर सेल को भी अलर्ट कर दिया है कि वह सोशल मीडिया पर होने वाली गतिविधियों पर बारीकी से निगाह रखे। साथ ही किसी संदिग्ध अपडेट के कोड को डी-कोड करने की कोशिश करें ताकि अगर आतंकवादी हमले की साजिश रचने के लिए सोशल मीडिया को माध्यम बनाया जाता है, तो उन कोड को समय रहते समझकर इनके नापाक मंसूबों पर पानी फेरा जा सके।
भारत-पाक सीमा पर उपजे तनाव का असर दिल्ली तक पहुंच गया है। सुरक्षा एजेंसियों से मिल रही खुफिया सूचनाओं के आधार पर सरकार की तरफ से निर्देश मिलने के बाद मेट्रो में भी रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है। डीएमआरसी और मेट्रो की सुरक्षा में लगे अर्धसैनिक बल सीआईएसएफ के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि बुधवार शाम ६ बजे से दिल्ली-एनसीआर में स्थित पूरे मेट्रो नेटवर्क रेड अलर्ट लागू कर दिया गया है। 


Most Popular News of this Week

मशहूर टीवी एक्ट्रेस श्वेता...

मशहूर टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी के पति अभिनव कोहली को पुलिस ने...

Iskcon temple pc

Iskcon temple pc

Iskcon temple pc