हैडलाइन

सदर फ्लाईओवर : रोड तैयार, फाइनल पैच वर्क शुरू

नागपुर. सदर फ्लाईओवर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है. महापौर संदीप जोशी शुक्रवार को सदर फ्लाईओवर पहुंचे और पुलिया का दौरा कर कामकाज की समीक्षा की. डामरीकरण के बाद सड़क बनकर तैयार हो चुकी है. वर्तमान में फाइनल पैच वर्क का काम तेजी से चल रही है. फ्लाईओवर पर डामरीकरण का काम पूरा हो चुका है. इसके साथ ही पेंटिंग, सड़क पर मार्किंग, स्ट्रीट लाइट, इलेक्ट्रिक फिटिंग, साइन बोर्ड समेत अन्य काम भी अंतिम चरण में चल रहे हैं. इस दौरान सत्तापक्ष नेता संदीप जाधव, स्थायी समिति अध्यक्ष प्रदीप पोहाने, उपमहापौर मनीषा कोठे, नगरसेवक नागेश सहारे, नगरसेवक सुनील हिरनवार, नगरसेविका प्रगति पाटिल, नगरसेवक सुनील अग्रवाल, बिहारी शिवहरे, बबली मेश्राम, नीरज अग्रवाल, नीरज जैसवाल, अमर खोडे आदि उपस्थित थे.

महापौर जोशी ने घोषणा की कि कुछ ही दिनों में आने वाले नये साल में 2 जनवरी को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के हाथों सदर फ्लाईओवर का लोकार्पण किया जाएगा. उन्होंने फ्लाईओवर के कामकाज का जायजा लिया. इस दौरान केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, मंत्री नितिन राऊत, विधायक विकास ठाकरे और सिटी के सभी विधायकों के उपस्थिति में फ्लाईओवर का उद्घाटन किया जाएगा. आने वाले सप्ताह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आरेंज सिटी में रहेंगे. इसलिए गुरुवार को उनके हाथों सदर फ्लाईओवर का लोकार्पण कर ब्रिज से वाहनों का यातायात शुरू किया जाएगा.

पिछले कई दिनों से फ्लाईओवर के विषय को जनहित में मुद्दा उठाकर जल्द से जल्द इसका काम पूरा करने के लिए खबरें प्रकाशित कर रहा है. ठेकेदार व अधिकारियों को फ्लाईओवर का निर्माण करने में और 6 माह का समय लगने वाला था, उसे ‘नवभारत’ ने एक महीने से भी कम समय में पूर्ण करवाने में अहम भूमिका अदा की. जनता वर्षों से सदर फ्लाईओवर की अनावश्यक लेटलतीफी से जूझ रही थी. इस दौरान नागरिकों को कई प्रकार की परेशानियों से गुजरना पड़ा. बावजूद इसके पुल के निर्माण कार्य में जनता का काफी सहयोग मिला. आने वाले कुछ दिनों में जनता को मिलने वाली इस राहत को देखते हुए जिला कांग्रेस कमेटी ने एलआईसी चौक और काटोल नाका चौक के पास फ्लाईओवर की शुरुआत में ‘नवभारत परिवार आपका बहुत-बहुत धन्यवाद’ का फलक लगाया है.

कामकाज का जायजा लेते हुए महापौर जोशी ने कहा कि ‘नवभारत’ के कारण ही फ्लाईओवर के निर्माण कार्य में गति आई, जिस काम को और कुछ महीने लगने वाले थे, उसे एक महीने में कर दिया. उन्होंने ‘नवभारत’ की सराहना करते हुए कहा कि केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी की संकल्पना से यह प्रस्ताव तैयार हुआ है. उन्होंने निधि लाकर 3.8 किमी का फ्लाईओवर निर्माण किया. कम समय में ब्रिज का निर्माण कर उन्होंने दक्षिण-पश्चिम नागपुर को एक साथ जोड़ दिया है. वर्तमान में सिटी का यह सबसे बड़ा पुल है.

फ्लाईओवर का अधिकतर काम पूरा हो गया है. स्ट्रीट लाइट के साथ इलेक्ट्रिक फिटिंग का काम भी पूरा हो गया है. गौर करने की बात यह है कि अच्छे काम में हाथ बंटाने कुछ ही लोग आते हैं. लेकिन काम बिगाड़ने के लिए कई लोग काम में अड़ंगा डालने में जुटे रहते हैं. फ्लाईओवर का काम जल्द से जल्द पूरा नहीं होने देने में बिजली विभाग का अधिकारी अड़ंगा डाल रहा है. मनपा द्वारा फ्लाईओवर पर लगी स्ट्रीट लाइट के लिए विद्युत मीटर लगाने के लिए काफी समय पहले निवेदन दिया जा चुका है. बावजूद विभाग के अधिकारी ने मीटर नहीं लगाया है. जानकारी है कि अधिकारी जानबूझकर मीटर नहीं लगाकर काम में अड़ंगा डाल रहा है. इससे लोगों में अधिकारी के प्रति नाराजी है.

जैसे-जैसे तेज गति से निर्माण कार्य पूरा हो रहा है, वैसे-वैसे लोगों में उत्सुकता बढ़ रही है. फ्लाईओवर बनकर तैयार देखते हुए लोग ब्रिज से वाहनों को ले जाने की कोशिश रहे हैं, लेकिन वहां तैनात सुरक्षा गार्ड उन्हें रोक देता है. कई लोग ब्रिज पर से वाहनों को ले जाने के लिए गार्ड से हुज्जत कर रहे हैं. ऐसे में लोगों में फ्लाईओवर से जाने के लिए बेसब्री बढ़ती जा रही है. ट्राफिक जाम, धूल मिट्टी, खराब सड़कें और अन्य समस्याओं के कारण ग्राहक सदर परिसर से खरीदारी नहीं कर रहे हैं. लेकिन अब जल्द ही सदर की खोई पहचान दोबारा लौटने वाली है. ब्रिज शुरू होने से हेवी ट्राफिक ऊपर से गुजरेगा. इससे ट्राफिक की समस्या से निजात मिलेगी.



Most Popular News of this Week

बटखरा मारकर वृद्ध को किया घायल

मुंबई, बोरीवली पश्चिम के न्यू लिंक रोड पर बने गणपत पाटिल नगर की गली नंबर ४...

कल्याण : केडीएमसी में...

कल्याण. महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोरात द्वारा...

देह व्यापार से जुड़ी तीन महिला...

मुंबई, मुंबई पुलिस की समाज सेवा शाखा ने एक महिला दलाल को गिरफ्तार कर तीन...

ठाणे : 8 वर्ष बाद भी नहीं...

ठाणे : ठाणे शहर का वाहन पार्किंग योजना पिछले 8 वर्षों से सिर्फ कागजातों पर...

पाकिस्तानी ऐक्ट्रेस माहिरा...

पाकिस्तानी ऐक्ट्रेस माहिरा खान ने इंस्टाग्राम पर एक ऐसा पोस्ट किया है जिसे...

बेटियों के पिता ने बेटा न होने...

गौतमबुद्ध नगर जिले की अदालत ने नाबालिग बेटी के साथ बलात्कार करने के दोषी...