महाराष्ट्र कांग्रेस कार्यालय में जीत का नगाड़ा बजा।

मुंबई, एक लंबे अंतराल के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस कार्यालय में जीत का नगाड़ा बजा। 5 राज्यों के चुनाव नतीजों और 3 राज्यों में जीत ने कांग्रेस को उम्मीद की नई किरण दिखाई, वहीं बीजेपी कार्यालय में मातम छाया रहा। सोमवार को धुले महानगरपालिका की जीत का जश्न मनाने के लिए बनाया गया मंच बीजेपी ने इसलिए नहीं हटाया गया था, क्योंकि उसे उम्मीद थी कि 5 राज्यों के चुनाव नतीजे उसके पक्ष में जाएंगे। 

बीजेपी इसी मंच पर एक और जीत का जश्न मनाने की तैयारी में थी, लेकिन उसकी उम्मीद विफल रही। लिहाजा, तैयार मंच पर खामोशी और बीजेपी कार्यालय में गम का माहौल रहा। दूसरी ओर, बीजेपी की हार से शिवसेना खेमे में खुशी की लहर देखी गई। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि लोगों ने जिन्हें पसंद नहीं किया, उन्हें नकार दिया। ठाकरे ने इसके लिए मतदाताओं का अभिनंदन किया। 

'मोदीजी जानेवाले हैं, राहुलजी आनेवाले हैं'

जीत की खुशी में प्रदेश कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने दादर स्थित तिलक भवन व कोलाबा स्थित गांधी भवन में ढोल-नगाड़ों के साथ जमकर पटाखे फोड़े। एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी मनाई। कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के समर्थन में नारे लगाए। एक नारा जोर से गूंजा- 'मोदीजी जानेवाले हैं, राहुलजी आनेवाले हैं।' विधानसभा में विरोधी पक्ष नेता राधाकृष्ण विखेपाटील के मंत्रालय के सामने स्थित सरकारी आवास पर भी ढोल-नगाड़े बजाए गए और फटाके फोड़कर खुशी जाहिर की गई। 

बीजेपी खेमे में चिंता की लहर

पिछले 4 सालों में अलग-अलग चुनावों में लगातार जीत के बाद मिली इस बड़ी हार से बीजेपी को जबरदस्त झटका लगा है। पार्टी के नरीमन पॉइंट स्थित पार्टी कार्यालय में मातम का माहौल था। चुनाव परिणाम में बीजेपी का सूफड़ा साफ हो जाने का गम कार्यकर्ताओं से लेकर मंत्रियों तक रहा। पार्टी कार्यालय के अंदर-बाहर सन्नाटा पसरा था। कोई नेता हार पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं था। बीजेपी कार्यालय के बाहर बड़ी साइड स्क्रीन लगाकर चुनाव परिणाम का प्रसारण दिखाया जा रहा था। जैसे-जैसे परिणाम कांग्रेस के पक्ष में जाते गए, धीरे-धीरे बीजेपी कार्यकर्ता वहां से खिसने लगे। 

किसानों-बेरोजगारों का जनादेश: पाटील 

महाराष्ट्र विधानसभा में विरोधी पक्ष नेता राधाकृष्ण विखेपाटील ने कहा कि 5 राज्यों का जनादेश किसानों और बेरोजगारों का जनादेश है। बेरोजगार युवकों को रोजगार देने की बजाय पकौड़ा बेचने की सलाह देकर बीजेपी ने युवाओं के सपनों और महत्वाकांक्षाओं का जो मजाक उड़ाया था, उसी अपमान का बदला युवाओं ने लिया है। किसानों की फसलों को उचित मूल्य न दिलाने से किसान पहले ही नाराज था। इन चुनावों में उन्होंने अपनी नाराजगी वोट के जरिए व्यक्त की है। कहा जा रहा था कि ये चुनाव लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल हैं। कांग्रेस ने इसे जीत लिया है। इस जीत ने यह भी साबित किया है कि सिर्फ हाईटेक प्रचार और इवेंट मैनेजमेंट के भरोसे हमेशा चुनाव नहीं जीता जा सकता। 

कार्यकर्ताओं की सजगता काम आई

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि ईवीएम में छेड़खानी के प्रति कांग्रेस के कार्यकर्ता पहले से सजग थे। पार्टी कार्यकर्ताओं ने 24 घंटे निगरानी रखी थी, इसलिए इस बार बीजेपी ज्यादा बड़े पैमाने पर ईवीएम में गड़बड़ी नहीं कर सकी। 

देश को मिली नई दिशा: उद्धव ठाकरे 

चुनाव नतीजे को लेकर शिवसेना खेमे में खुशी की लहर दिखाई दी। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा, 'विकल्प कौन?' जैसे फालतू सवालों में न पड़ते हुए 5 राज्यों के मतदाताओं ने साहस दिखाया है। जो विजयी होता है, उसका अभिनंदन तो होता ही है। 5 राज्यों में परिर्वतन लाने वाले मतदाताओं का मैं अभिनंदन करता हूं। उन्होंने ईवीएम, पैसा, गुंदागर्दी और विकल्प कौन जैसे फालतू के सवालों में न उलझते हुए जो नहीं चाहिए, उन्हें पहले से नकार दिया। मतदाताओं ने बड़े साहस से देश को नई दिशा दिखाई है। शिवसेना प्रवक्ता एवं राज्यसभा के सदस्य संजय राउत ने कहा कि बीजेपी का विजय रथ थम गया है। यह स्पष्ट संदेश है और यह बीजेपी के लिए आत्मावलोकन का समय है। 



Most Popular News of this Week

प्रकाश अंबेडकर के प्रस्ताव पर...

प्रकाश अंबेडकर के प्रस्ताव पर कांग्रेस एक कदम आगे, पवार और ठाकरे अंबेडकर का...

होली मनाने गांव जाने वाले...

होली मनाने गांव जाने वाले यात्रियों की दिखी भीड़,नवी मुंबई। होली और रंगपंचमी...

बार में काम करनेवाले कामगार...

बार में काम करनेवाले कामगार की हत्यानवी मुंबई। नवी मुंबई के जुहूगांव के एक...

हापुस के नाम पर ग्राहकों के...

हापुस के नाम पर ग्राहकों के साथ लूट, कार्यवाई की मांगनवी मुंबई। वाशी स्थित...

मनपा एंव विसपुते कॉलेज के...

मनपा एंव विसपुते कॉलेज के संयुक्त सहयोग से अपशिष्ट से टिकाऊ...

आचार संहिता का उल्लंघन करने...

आचार संहिता का उल्लंघन करने पर पनवेल में मामला दर्ज पनवेल। चुनाव आयोग...