अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने से पहले तालिबानी सरगना मंसूर ने पाकिस्तान में खरीदा था जीवन बीमा

अमेरिका : अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए अफगान तालिबान के प्रमुख मुल्ला अख्तर मंसूर ने अपनी मौत से पहले पाकिस्तान में एक फर्जी पहचान का इस्तेमाल करके एक जीवन बीमा पॉलिसी खरीदी थी और उसके प्रीमियम के रूप में तीन लाख रुपए का भुगतान किया था। मंसूर 21 मई, 2016 को पाकिस्तान-ईरान सीमा के निकट हुए अमेरिकी ड्रोन के हमले में मारा गया था। वह जुलाई 2015 में अफगान-तालिबान का प्रमुख बना था।

मंसूर और उसके भगौड़े साथियों के खिलाफ शनिवार को हुई आतंकवाद को वित्तीय मदद देने के एक मामले की सुनवाई के दौरान बीमा पॉलिसी के बारे में जानकारी मिली। 'डॉन' समाचार पत्र ने बताया कि संघीय जांच एजेंसी ने मंसूर और उसके साथियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। बीमा कंपनी ने मामले की सुनवाई के दौरान कराची में आतंकवाद रोधी अदालत (एटीसी) को यह जानकारी मुहैया कराई।

जांच के दौरान पता चला कि मंसूर और उसके साथी 'फर्जी पहचानों" के आधार पर संपत्तियां खरीदकर आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन एकत्र करने में मदद करते थे। उसने कराची में तीन करोड़ 20 लाख रुपए की कीमत के भूखंडों और मकानों समेत पांच सम्पत्तियां भी खरीदी थीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि जांच में यह सामने आया कि मंसूर ने 21 मई, 2016 को ड्रोन हमले में मारे जाने से पहले एक फर्जी पहचान का इस्तेमाल करके ''जीवन बीमा पॉलिसी" खरीदी थी और कंपनी को तीन लाख रुपए दिए थे।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि बीमा कंपनी ने मंसूर से प्राप्त मुख्य राशि लौटाने की इच्छा जाहिर करते हुए जांचकर्ताओं को अदालत में जमा करने के लिए तीन लाख रुपए का चैक दिया था ताकि इस राशि को सरकारी कोष में जमा कराया जा सके। उन्होंने कहा, ''हालांकि जांचकर्ताओं ने चैक लौटा दिया और कंपनी से मुख्य राशि के साथ प्रीमियम भी देने को कहा ताकि पूरी रकम सरकारी कोष में जमा की जा सके।"

बीमा कंपनी ने शनिवार को अदालत में साढ़े तीन लाख रुपए का चैक जमा कराया। अदालत के आदेश पर मंसूर की कराची में संपत्तियों की भी नीलामी की गई। अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान में अमेरिकी ड्रोन हमले में 2016 में मंसूर के मारे जाने की पुष्टि की थी।

 


Most Popular News of this Week

सड़कों की खुदाई नागरिको के...

सड़कों की खुदाई नागरिको के लिए सिरदर्द,डेड लाइन खत्म होने के बावजूद काम...

नवी मुंबई पुलिस बल के तीन...

नवी मुंबई पुलिस बल के तीन पुलिस अधिकारी राष्ट्रपति पुलिस पदक से...

साढ़े 6 लाख के ड्रग्स के साथ...

साढ़े 6 लाख के ड्रग्स के साथ युवक गिरफ्तारपनवेल। तलोजा फेज 1 के पेठाली गाव में...

कवी/लेखक/नाटककार 'गज आनन...

कवी/लेखक/नाटककार 'गज आनन म्हात्रे' के 60वें जन्मदिन पर कई कार्यक्रम संपन्ननवी...

झगड़ा छुड़ाने गए मजदूरों की...

झगड़ा छुड़ाने गए मजदूरों की पिटाईपनवेल। कई बार दूसरों का मदद करना भारी पड़...

धोखादायक होर्डिगों पर मनपा की...

धोखादायक होर्डिगों पर मनपा की तोड़ू कार्यवाईपनवेल। पनवेल मनपा आयुक्त मंगेश...