मातोश्री में देर रात चली चर्चा, बनी रणनीति

मुंबई : महाराष्ट्र में चुनावी रंग तेजी से चढ़ने लगा है। मंगलवार को बीजेपी में शामिल हुए सुजय विखे पाटील ने बुधवार को मातोश्री जाकर शिवसेना के पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। इससे पहले मंगलवार देर रात को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मातोश्री जाकर उद्धव से मुलाकात की थी। इस मुलाकात में शिवसेना-बीजेपी गठबंधन के चुनाव प्रचार की शुरुआत 24 मार्च को कोल्हापुर से करने पर सहमति बनी। अलावा इसके दोनों पार्टी के नेताओं कार्यकर्ताओं के बीच समन्वय स्थापित करने की दिशा में भी विचार-विमर्श हुआ।
शिवसेना-बीजेपी गठबंधन की तरफ से शिवसेना नेता और उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने बताया कि दोनों पार्टी के नेताओं के बैठक मातोश्री में देर रात तक चली। बैठक में बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटील, वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार और शिवसेना की तरफ से पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे, शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे, उद्योग मंत्री सुभाष देसाई, और पार्टी के सचिव मिलिंद नार्वेकर मौजूद थे।
दोनों दलों के वरिष्ठ नेताओं की बैठक में तय किया गया कि शिवसेना-बीजेपी की पहली संयुक्त प्रचार सभा 24 मार्च को कोल्हापुर में होगी।
इस बीच 15 मार्च से 18 मार्च तक शिवसेना और बीजेपी कार्यकर्ताओं के विभागवार सम्मेलन करेंगी और कार्यकर्ताओं को यह समझाने की कोशिश की जाएगी कि गठबंधन का फैसला क्यों लिया गया। इनमें मुख्यमंत्री फडणवीस और उद्ध‌व ठाकरे कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन करेंगे। मुंबई के शिवसैनिकों और बीजेपी कार्यकर्ताओं का संयुक्त सम्मेलन बाद में होगा। बैठक में जालाना में और उत्तर पूर्व मुंबई की सीटों पर दोनों पार्टियों के स्थानीय नेताओं के बीच विवाद पर भी चर्चा हुई। जालना में बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष रावसाहेब दानवे के खिलाफ शिवसेना के अर्जुन खोतकर चुनाव लड़ने की जिद पर अड़े थे। अब उद्धव ठाकरे ले उन्हें उत्तर महाराष्ट्र में शिवसेना-बीजेपी समन्वय का जिम्मा देकर दानवे के चुनाव लड़ने का रास्ता साफ कर दिया है। इसी तरह से उत्तर-पूर्व मुंबई में बीजेपी सांसद किरीट सोमैया के खिलाफ भी शिवसैनिकों का विद्रोह ठंडा करने का आश्वासन शिवसेना की तरफ से बीजेपी को दिया गया है। इसीलिए संभावना जताई जा रही है कि किरीट सोमैया ही उत्तर-पूर्व मुंबई से बीजेपी के उम्मीदवार होंगे।
विधानसभा में नेता विपक्ष राधाकृष्ण विखेपाटील के बेटे सुजय के बीजेपी में शामिल होने के बाद कांग्रेस में विवाद बढ़ गया है। गुरुवार को कांग्रेस के बड़े नेताओं की बैठक होने जा रही है। इस बैठक में राज्य में कांग्रेस की स्थिति, उम्मीदवारों की तैयारी और एनसीपी के साथ सीटों के बंटवारे में आ रही अड़चनों पर चर्चा होगी।
इधर अहमदनगर जिले में कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं राधाकृष्ण विखेपाटील और बालासाहेब थोरात के बीच विवाद फिर बढ़ गया है। थोरात ने विखेपाटील से कांग्रेस के प्रति अपनी निष्ठा साबित करने की मांग कर डाली है।


Most Popular News of this Week

राहुल शेवाळे यांनी घेतली राज...

राहुल शेवाळे यांनी घेतली राज ठाकरे यांची सदिच्छा भेटशिवतीर्थ निवासस्थानी...

हमारे पास मोदी है, विश्वास का...

हमारे पास मोदी है, विश्वास का दुसरा नाम मोदी गॅरंटी!मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे...

सनातन संस्था के रजत महोत्सव...

सनातन संस्था के रजत महोत्सव के अवसर पर पुणे में 21 अप्रैल को 'सनातन गौरव दिंडी'...

एक्सप्रेस-वे पर पुलिस अधिकारी...

एक्सप्रेस-वे पर पुलिस अधिकारी की मौतपनवेल। मुंबई पुलिस बल में कार्यरत 55...

सत्ता परिवर्तन के...

सत्ता परिवर्तन के पूर्वानुमान के कारण टेस्ला प्रमुख एलन मस्क ने भारत...

मुलुंडमध्ये जिल्हा क्रीडा...

मुलुंडमध्ये जिल्हा क्रीडा संकुल उभारणार- 7510 चौरस मीटरचे दोन भूखंड...