दान में मिली वस्तुओं को दान कर दिया

मुंबई : मानव जीवन के लिए अभिशाप बन चुकी वैश्विक महामारी कोरोना के चलते भुखमरी की मार झेल रहे लोगों की सेवा में तृतीय पंथी समाज आगे आया है. मुंबई में रहने वाले लगभग 5000 से अधिक तृतीय पंथी (ट्रांसजेंडर्स) समाज का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र संस्था किन्नर मां ट्रस्ट इन दिनों समाजसेवा की अनोखी मिसाल पेश कर रहा है. लॉक डाउन के चलते खुद मुसीबत की मार झेल रहा किन्नर समाज, सामाजिक संस्थाओं द्वारा प्राप्त खाद्यान्न कुछ अपने लिए रखकर बाकी झोपड़पट्टियों में रहने वाले जरूरतमंदों में वितरित कर दे रहा है. भिक्षा मांग कर, नाच गाकर, लोगों के घरों में प्रत्येक शुभ अवसरों पर बधाई गाकर अपनी आजीविका चलाने वाला किन्नर समाज लॉक डाउन के कारण बेरोजगार हो गया है. जिसके चलते समस्याएं और बढ़ गई है.

घाटकोपर पश्चिम में स्थित ट्रस्ट की अध्यक्ष सलमा खान ने बताया कि हमारा ट्रांसजेंडर समुदाय मुख्य रूप से भीख, नृत्य और बधाई पर आश्रित है. लॉकडाउन के बाद कमाई बंद है. हमारे पास मॉस्क, सैनिटाइज़र, साबुन, चिकित्सा सहायता तथा वित्तीय सहायता की आवश्यकता है. साथ ही कोरोना वायरस की जांच (स्क्रीनिंग एवं परीक्षण) शिविर की जरूरत है. अधिकांश किन्नर समुदाय के पास राशन कार्ड, आधार कार्ड या कोई अन्य दस्तावेज नहीं है. इसलिए सरकारी राशन, चिकित्सा सुविधा और सरकारी वित्तीय सहायता के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. इस महामारी के चलते भुखमरी का शिकार हो रहे किन्नर समुदाय की समस्याओं पर सरकार को ध्यान देना चाहिए. किन्नर भी इंसान हैं और इसी समाज का हिस्सा हैं. पुलिस कर्मियों, मीडिया कर्मियों और स्वास्थ्य कर्मियों की भी  उचित देखभाल होनी चाहिए. घातक कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए वास्तव में ये लोग कड़ी मेहनत कर रहे हैं. मदद की इच्छा रखने वाले लोग और संस्थाएं हमें राशन सामग्री, सब्जी, मॉस्क, सेनेटाइजर, साबुन और दवा उपलब्ध कराएं. किसी भी जानकारी के लिए 9892807646, 9987137733 और 8169402997 पर संपर्क करें.

अकसर लोग दान में मिलने वाली वस्तुओं का संग्रह करते हैं ताकि मुसीबत में काम आ सके लेकिन किन्नर मां ट्रस्ट ने विभिन्न सामाजिक संस्थाओं से मिलने वाले राशन, मॉस्क, सेनेटाइजर, साबुन आदि वस्तुओं को सिर्फ जरूरत भर के लिए अपने सदस्यों में वितरित करने के बाद बाकी बचे वस्तुओं को जरूरतमंदों में बांट दे रहे हैं. अब तक लगभ 2000 ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों के साथ 600 विधवा महिलाओं और मुंबई और आसपास के उपनगरों में रहने वाले जरूरतमंदों को राहत सामग्री वितरित की गई है. एस्सार फाउंडेशन, नरगिस दत्त फाउंडेशन से प्रिया दत्त, होटल द ललित, केशव सूरी फाउंडेशन, शक्तिपीठ, आरएसएस के विजय पटेल, कोकण उत्कर्ष प्रतिष्ठान एम्बुलेंस, मिसेज वर्ल्ड मोहिनी शर्मा, आर.जे. अर्चना, रेडियो सिटी 91.1 एफएम, रोटरी क्लब ऑफ बायव्यू चैरिटेबल ट्रस्ट, रिलायंस फाउंडेशन, ग्लोबल केयर फाउंडेशन संस्थाओं ने किन्नर मां ट्रस्ट को राहत सामग्री प्रदान की है. इतनी विषम परिस्थितियों में जीवन यापन करने वाला किन्नर समाज राष्ट्र के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को लेकर सजग रहता है. दान में प्राप्त धनराशि से बचत कर ट्रस्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पीएम केअर फंड में 5000 रुपये ऑन लाइन प्रदान किया है. ट्रस्ट की सलमा खान ने देश के सभी सक्षम नागरिकों से आपदा की इस घड़ी में आगे आने की बात कही. 



Most Popular News of this Week

बहुजन... कष्टकरी महिलाओं के सर...

बहुजन... कष्टकरी महिलाओं के सर से पानी का हांडा नीचे उतारने का काम किया है और...

विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर...

विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन पनवेल। हर साल 25...

विभिन्न गतिविधियों के माध्यम...

विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से नवी मुंबई में मतदान के प्रति व्यापक...

गेंहू की आड़ में गुटखे की...

गेंहू की आड़ में गुटखे की तस्करी, लाखों का गुटखा जप्त, दो गिरफ्तारनवी...

मोदी चुटकियों में सारी...

मोदी चुटकियों में सारी समस्याएं सुलझा देते हैं, तो रोजगार और महंगाई की...

दिनदहाड़े घर से साढ़े तीन लाख के...

दिनदहाड़े घर से साढ़े तीन लाख के जेवरात चोरीनवी मुंबई।बच्चो की गर्मी की...