अभी भी बढ़ा रहेगा सब्जियों का भाव

अभी भी बढ़ा रहेगा सब्जियों का भाव,

मटर 150 पार जबकि, बाकी कई सब्जियों 100 पार

नवी मुंबई। राज्य में बरसात ने दस्तक दि है, लेकिन सब्जियों का सूखा अभी समाप्त नहीं हुआ है.  उत्पादन में कमी के कारण मुंबई बाजार समिति में भी कमी निर्माण हो गई है. जिसके कारण बाजार में कीमतें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं. खुदरा बाजार में फरसाबी, मटर, दोड़का की कीमतें 160 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गयी हैं.  कई अन्य सब्जियां भी सौ के आंकड़े को पार कर गई हैं. इसके अलावा अगले महीने तक तेजी जारी रहने की संभावना है। 

मुंबई कृषि उपज बाजार समिति में 483 ट्रक, टेम्पो से 2242 टन सब्जियां पहुंची हैं, जिनमें 460 हजार जोड़ी पत्तेदार सब्जियां भी शामिल हैं.  135 टन गाजर, 169 टन पत्तागोभी और 183 टन टमाटर का आवक हुआ है.  इन तीन सब्जियों को छोड़कर बाकी सभी सब्जियों की आवक में भारी गिरावट आई है. फरसाबी की आवक मात्र आठ टन रही है. बाजार समिति में फरसाबी 100 से 120 रुपये प्रति किलो और खुदरा बाजार में 140 से 160 रुपये प्रति किलो बिक रही है.  मटर की आवक भी बढ़कर 83 टन हो गई है. थोक बाजार में मटर 100 से 120 रुपये प्रति किलो और खुदरा बाजार में 160 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. गुरुवार को धनिये की आवक 1 लाख 85 हजार जोड़े तक पहुंच गई थी.  इससे थोक बाजार में कीमतें 20 से 60 रुपये से घटकर 20 से 30 रुपये पर आ गई हैं. पालक के 1 लाख 44 हजार जोड़े भी बिक्री के लिए आए हैं, जबकि अन्य पत्तेदार सब्जियों की आवक अभी भी कम है.   अगर पर्याप्त बारिश हुई तो अगले एक महीने में सब्जियों का उत्पादन बढ़ेगा और कीमतें नियंत्रण में रहेंगी.  हालांकि, अगर भारी बारिश हुई तो उत्पादन फिर प्रभावित होगा और सब्जियों के दाम ऊंचे बने रहने की संभावना है, ऐसी राय व्यापारी व्यक्त कर रहे है. 

चुनाव के दौरान प्याज की कीमतें गिरीं 

चुनावी के दौरान प्याज की कीमतें गिरीं. लेकिन अब प्याज की कीमत भी बढ़ने लगी है. बाजार समिति में प्याज की कीमत 16 से 26 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 21 से 29 रुपये प्रति किलो हो गयी है और खुदरा बाजार में प्याज 40 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है. मानसून शुरू होते ही मूंगफली की फली की मांग बढ़ गई है. बाजार समिति में मूंगफली की कीमत 40 से 70 रुपये से बढ़कर 60 से 90 रुपये प्रति किलो और खुदरा बाजार में 100 रुपये के पार पहुंच गयी है।


Most Popular News of this Week

चॉकलेट देकर बच्ची के साथ...

चॉकलेट देकर बच्ची के साथ दुष्कर्म पनवेल। चॉकलेट का लालच देकर 9 साल की...

तलोजा पुलिस की हद्द में चोरी...

तलोजा पुलिस की हद्द में चोरी की घटनाओं में बढ़ोत्तरी,स्कूटर सहित गोदाम में...

फांसी लगाकर विवाहिता ने की...

फांसी लगाकर विवाहिता ने की आत्महत्या, पती समेत सास, ससुर पर मामला दर्जनवी...

फ्रिज खरीदने के बहाने 2 लाख 66...

फ्रिज खरीदने के बहाने 2 लाख 66 हजार की ठगीनवी मुंबई। ओएलएक्स पर फ्रिज बेचने का...

आचार संहिता का कड़ाई से पालन...

आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने का आयुक्त डॉ. कैलास शिंदे का निर्देशनवी...

बिना पूछे दुकान की मिठाई खाने...

बिना पूछे दुकान की मिठाई खाने से युवक की पिट पिट कर हत्या, तीन गिरफ्तारनवी...