हैडलाइन

अभी भी बढ़ा रहेगा सब्जियों का भाव

अभी भी बढ़ा रहेगा सब्जियों का भाव,

मटर 150 पार जबकि, बाकी कई सब्जियों 100 पार

नवी मुंबई। राज्य में बरसात ने दस्तक दि है, लेकिन सब्जियों का सूखा अभी समाप्त नहीं हुआ है.  उत्पादन में कमी के कारण मुंबई बाजार समिति में भी कमी निर्माण हो गई है. जिसके कारण बाजार में कीमतें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं. खुदरा बाजार में फरसाबी, मटर, दोड़का की कीमतें 160 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गयी हैं.  कई अन्य सब्जियां भी सौ के आंकड़े को पार कर गई हैं. इसके अलावा अगले महीने तक तेजी जारी रहने की संभावना है। 

मुंबई कृषि उपज बाजार समिति में 483 ट्रक, टेम्पो से 2242 टन सब्जियां पहुंची हैं, जिनमें 460 हजार जोड़ी पत्तेदार सब्जियां भी शामिल हैं.  135 टन गाजर, 169 टन पत्तागोभी और 183 टन टमाटर का आवक हुआ है.  इन तीन सब्जियों को छोड़कर बाकी सभी सब्जियों की आवक में भारी गिरावट आई है. फरसाबी की आवक मात्र आठ टन रही है. बाजार समिति में फरसाबी 100 से 120 रुपये प्रति किलो और खुदरा बाजार में 140 से 160 रुपये प्रति किलो बिक रही है.  मटर की आवक भी बढ़कर 83 टन हो गई है. थोक बाजार में मटर 100 से 120 रुपये प्रति किलो और खुदरा बाजार में 160 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. गुरुवार को धनिये की आवक 1 लाख 85 हजार जोड़े तक पहुंच गई थी.  इससे थोक बाजार में कीमतें 20 से 60 रुपये से घटकर 20 से 30 रुपये पर आ गई हैं. पालक के 1 लाख 44 हजार जोड़े भी बिक्री के लिए आए हैं, जबकि अन्य पत्तेदार सब्जियों की आवक अभी भी कम है.   अगर पर्याप्त बारिश हुई तो अगले एक महीने में सब्जियों का उत्पादन बढ़ेगा और कीमतें नियंत्रण में रहेंगी.  हालांकि, अगर भारी बारिश हुई तो उत्पादन फिर प्रभावित होगा और सब्जियों के दाम ऊंचे बने रहने की संभावना है, ऐसी राय व्यापारी व्यक्त कर रहे है. 

चुनाव के दौरान प्याज की कीमतें गिरीं 

चुनावी के दौरान प्याज की कीमतें गिरीं. लेकिन अब प्याज की कीमत भी बढ़ने लगी है. बाजार समिति में प्याज की कीमत 16 से 26 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 21 से 29 रुपये प्रति किलो हो गयी है और खुदरा बाजार में प्याज 40 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है. मानसून शुरू होते ही मूंगफली की फली की मांग बढ़ गई है. बाजार समिति में मूंगफली की कीमत 40 से 70 रुपये से बढ़कर 60 से 90 रुपये प्रति किलो और खुदरा बाजार में 100 रुपये के पार पहुंच गयी है।


Most Popular News of this Week

बेलापुर में प्रस्तावित...

बेलापुर में प्रस्तावित अस्पताल को खेल का मैदान देने का फोर्टी प्लस क्रिकेट...

तुर्भे विभाग की सड़कें गड्ढे...

तुर्भे विभाग की सड़कें गड्ढे में, नागरिको में आक्रोशनवी मुंबई। पिछले कुछ...

चोरी-गुम हुए 82 मोबाइल फोन मूल...

चोरी-गुम हुए 82 मोबाइल फोन मूल मालिकों को लौटाया गया,वरिष्ठों द्वारा खारघर...

भाजपा जिला अध्यक्ष जनसंपर्क...

भाजपा जिला अध्यक्ष जनसंपर्क कार्यालय का बेलापुर में...

सीसीटीवी में दिखे कोयता लेकर...

सीसीटीवी में दिखे कोयता लेकर घूमने वाले चोरपनवेल। नवी मुंबई पुलिस के...

परियोजना पीड़ितों के आवश्यक...

परियोजना पीड़ितों के आवश्यक निर्माणों को नियमित करने की कार्यवाही की...