नागपुर : आंदोलन के मूड में काटन मार्केट सब्जी विक्रेता

नागपुर : कोरोना के चलते घोषित किए गए लाकडाउन में जीवनावश्यक वस्तुओं को इस दायरे से बाहर रखने जाने के कारण काटन मार्केट का सब्जी बाजार नियमित रूप से संचालित होता रहा, लेकिन यहां जुटनेवाली भीड़ के कारण कोरोना संक्रमण के फैलने की संभावना को देखते हुए मनपा प्रशासन की ओर से इसे 3 दिन के लिए बंद कर 1 अप्रैल से नियमित शुरू करने का आश्वासन दिया था. प्रशासन के अनुरोध तथा कोरोना से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों को देखते हुए यहां के सभी सब्जी विक्रेताओं की ओर से मार्केट बंद कर दिया, लेकिन अब अचानक मार्केट बंद होने के कारण सब्जियों के सड़ने, इससे लाखों का नुकसान होने तथा आश्वासन के अनुसार 1 अप्रैल से बाजार नहीं खुलने के कारण सब्जी विक्रेता अब आंदोलन के मूड में आ गए हैं. यहां तक कि तमाम परेशानियों को लेकर रोष भी जताया गया.

काटन मार्केट सब्जी विक्रेताओं का मानना है कि दूकानदारों ने प्रशासन को पूरा सहयोग किया है. लेकिन अब प्रशासन काटन मार्केट को बंद रखने पर अड़ा हुआ है. यही कारण है कि गुरुवार तक बाजार को खुला नहीं किया गया. दिन-ब-दिन हो रही देरी के कारण सब्जियां सड़ती जा रही हैं, जिन्हें अब बेचना संभव नहीं हो पाएगा. इन परिस्थितियों में सड़ी सब्जियों को सड़कों पर फेंकने के अलावा उनके पास कोई चारा नहीं है. विक्रेताओं का मानना है कि शहर के मध्य में स्थित इस थोक और खुदरा बाजार को बंद किए जाने से कलमना स्थित सब्जी मंडी में लोगों की अधिक भीड़ जुटने लगी है, जिससे कोरोना से निपटने में सबसे कारगर माने जानेवाले सोशल डिस्टेन्सिंग के उपाय विफल होते दिखाई दे रहे हैं.

कई तरह की समस्याओं को लेकर गुरुवार को काटन मार्केट के विक्रेताओं ने महापौर संदीप जोशी से भेंट की. जहां चर्चा के दौरान विक्रेताओं ने बताया कि एक ओर मनपा प्रशासन परेशान कर रहा है, वहीं दूसरी ओर मनपा के कर्मचारी मनमानी पर उतर आए हैं. यहां तक कि डंडे चला रहे हैं. एक तो नुकसान ऊपर से डंडे चलने के कारण तमाम विक्रेताओं में काफी रोष पनप रहा है. चर्चा के उपरांत महापौर संदीप जोशी की ओर से बाजार विभाग के उपायुक्त महेश मोरोने से चर्चा की गई, जिसमें उन्होंने कहा कि शहर के विभिन्न हिस्सों में मार्केट शुरू किए जाने के कारण भीड़ विभाजित हुई है. काटन मार्केट को कुछ शर्तों के अधीन शुरू करने में आपत्ति नहीं है. काटन मार्केट में चरणबद्ध तरीके से 50 या 100 गाड़ियों को छोड़कर कोरोना के संदर्भ में तय किए गए नियमों का पालन करने के सख्त निर्देश देकर तुरंत मार्केट शुरू करने की हिदायत भी महापौर ने दी.



Most Popular News of this Week

बहुजन... कष्टकरी महिलाओं के सर...

बहुजन... कष्टकरी महिलाओं के सर से पानी का हांडा नीचे उतारने का काम किया है और...

विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर...

विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन पनवेल। हर साल 25...

कुकर्मी चाचा ने भतीजी के साथ...

कुकर्मी चाचा ने भतीजी के साथ किया दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तारपनवेल। पनवेल के...

नवी मुंबई में 5 अनाधिकृत स्कूल

नवी मुंबई में 5 अनाधिकृत स्कूलनवी मुंबई। आखिरकार नवी मुंबई मनपा के शिक्षा...

विभिन्न गतिविधियों के माध्यम...

विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से नवी मुंबई में मतदान के प्रति व्यापक...

मोदी चुटकियों में सारी...

मोदी चुटकियों में सारी समस्याएं सुलझा देते हैं, तो रोजगार और महंगाई की...