हैडलाइन

*माटुंगा वर्कशॉप की अहिल्या और दुर्गा टीम की महिला वेल्डर्स के आगे बढ़ते कदम

श्री नरेश लालवानी, महाप्रबंधक, मध्य रेल ने 20 मार्च 2023 को माटुंगा कैरिज वर्कशॉप, माटुंगा का निरीक्षण किया। हैवी कोरोसियन रिपेयर (HCR) शॉप के निरीक्षण के दौरान, श्री नरेश लालवानी ने बैटरी बॉक्स की मरम्मत के लिए कार्यरत महिला वेल्डर की दो टीमों के साथ बातचीत की औऱ उन्हें प्रोत्साहित किया, एसी और नॉन एसी दोनों तरह के रेलवे कोच में टीम दुर्गा और टीम अहिल्या नाम की दो टीमों ने श्री नरेश लालवानी के साथ अपने काम पर चर्चा की। दो टीमें, जिनमें से प्रत्येक में 4 महिला वेल्डर हैं, जो वर्तमान में बैटरी बॉक्स की ओवरहालिंग  उनकी मरम्मत से लेकर पूर्ण निर्माण तक की गतिविधियों संचालित करती हैं।


उनके संचालन का पूरा काम एचसीआर के बैटरी बॉक्स सेक्शन में किया जाता है, जहां वे स्वतंत्र रूप से कोरोडेड कंपोनेंट्स की कटिंग, फिटिंग, वेल्डिंग और उनकी पेंटिंग का काम करते हैं। टीम अहिल्या का नेतृत्व श्रीमती राजूबाई तलेकर कर रही हैं, जो माटुंगा वर्कशॉप की पहली महिला वेल्डर हैं, जिन्हें 1990 में वर्कशॉप में नियुक्त किया गया था। श्रीमती तलेकर ने वेल्डिंग की जटिल गतिविधि सीखने की पहल की और तब से अन्य महिलाओं को व्यापार  को सीखने और  पालन करने के लिए प्रेरित किया। वह पिछले 20 सालों से वेल्डर का काम कर रही हैं।


वेल्डिंग के कठिन और तकनीकी रूप से जटिल कार्य में शामिल  टीम अहिल्या की राजूबाई तलेकर, सुचिता शेटे, स्वप्नाली थोराट और स्नेहल सावरडेकर; टीम दुर्गा की रंजना वायले, पूजा सिंह, विद्या जगताप और संगीता त्रिपाठी महिलाओं के नाम हैं।


टीमों की स्थापना 8 मार्च 2022 को हुई थी, और तब से वे अपने काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित हैं। वे इच्छाशक्ति की ताकत और महिलाओं की ताकत के निरंतर अनुस्मारक के रूप में काम करती हैं।


Most Popular News of this Week

राहुल शेवाळे यांना प्रभू...

राहुल शेवाळे यांना प्रभू श्रीरामाचा आयोध्येतून खास आशीर्वादअयोध्येतील...

मुकेश अंबानी ने श्री...

मुकेश अंबानी ने श्री सिद्धिविनायक बाप्पा का लिया दर्शन●कपिलदेव...

राहुल शेवाळे यांनी घेतली राज...

राहुल शेवाळे यांनी घेतली राज ठाकरे यांची सदिच्छा भेटशिवतीर्थ निवासस्थानी...

दुर्गा माता मंदिर कुर्ला में...

दुर्गा माता मंदिर कुर्ला में नवरात्रि उत्सव सम्पन्न मुंबई: विगत 30 वर्षों...

भाजपा का संकल्प अगले 5 वर्षों...

भाजपा का संकल्प अगले 5 वर्षों तक मुफ्त राशन, गैस कनेक्‍शन और PM सूर्य घर से...

बीजेपी से निलंबित पूर्व...

बीजेपी से निलंबित पूर्व नगरसेविका ठाकरे गुट की शिवसेना में शामिलपनवेल।...